क्रश मीनिंग इन हिंदी | Crush Meaning in Hindi

crush meaning in hindi in love language | crush meaning in hindi with example | crush meaning in hindi related to love in hindi | crush meaning in hindi matlab | क्रश मीनिंग इन हिंदी रिलेटेड टू love | क्रश मीनिंग इन hindi | crush meaning in hindi kya hota hai | you are my crush meaning in hindi | crush meaning in love in hindi | crush in hindi meaning | i have crush on you meaning in hindi | what is meaning of crush in hindi

Crush Meaning in Hindi
Crush Meaning in Hindi
Social Media Links
👉Subscribe Our Youtube Channel👈
👉Follow us on Facebook Page👈
👉Join Our Telegram Channel👈
👉Follow us on Instagram👈

क्रश मीनिंग इन hindi | Crush Meaning in Hindi with Example

हेलो दोस्तों, इस पोस्ट में हम आपको क्रश का मतलब हिंदी में क्या होता है ये बताएंगे। कई बार आपने अपने दोस्तों को या बहुत से लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि वह मेरी क्रश है, लेकिन क्या आप crush का मतलब जानते हैं। अगर नहीं तो इस पोस्ट में हम आपको “crush meaning in hindi kya hota hai?याcrush in hindi meaning” के बारे में पूरी अच्छी तरह से बताएंगे।

आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी भी एक क्रश हो, लेकिन हम आपको बता दें कि चाहने या नहीं चाहने से कोई फर्क नहीं पड़ता, crush हर कोई बना सकता है।

Crush Meaning in Hindi Matlab kya hota hai | What is Meaning of Crush in Hindi

आपने देखा होगा की आज कल के युवा में क्रश शब्द बहुत ज्यादा famous हो रहा है, खासकर सोशल मीडिया (जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम, ट्विटर इत्यादि) पर इस शब्द को अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

क्रश का मतलब होता है, वो लड़का या लड़की, जिससे आप प्यार करते हो, लेकिन आपने उससे ऐसा कहा नहीं हो। आज कल 18 से 19 साल के लड़के या लड़कियों के प्यार को भी क्रश कह सकते हैं खासकर तब जब कोई लड़का या लड़की अपने प्यार का इजहार नहीं कर रहे हों, लेकिन दिल में पाले हुए हों।

क्रश मीनिंग इन हिंदी रिलेटेड टू love | Crush Meaning in Hindi in Love Language

Crush शब्द का इस्तेमाल ज्यादातर schools और colleges में किया जाता है। क्रश शब्द का कोई हिंदी अर्थ नहीं होता है। यह इंग्लिश में ही लोकप्रिय है।

Crush और Love में अंतर | Difference Between Crush and Love in Hindi

आपमें से कई लोगों को ये लगता होगा कि Crush और Love में कोई अंतर नहीं होता है। लेकिन ऐसा नहीं है, Crush और Love दोनों अलग-अलग शब्द हैं जिनका इस्तेमाल अक्सर किसी के प्रति रोमांटिक भावनाओं का वर्णन करने के लिए किया जाता है, लेकिन वे तीव्रता, गहराई और लगाव के स्तर में भिन्न होते हैं। Crush और Love के बीच कुछ प्रमुख अंतर नीचे दिए गए हैं –

CrushLove
Crush में लोग किसी के रूप, अंग और आवाज के वजह से आकर्षित होते हैं और उसे मन ही मन चाहने लगते हैं।Love अर्थात् प्यार एक अहसास है और Love में किसी एक चीज़ से अट्रैक्शन नहीं होता है।
जब किसी को किसी पे Crush आ जाता है तो वो उसे Impress करने की पूरी कोशिश करता है। जैसे उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपको ही किसी लड़की पे क्रश आ गया है तो आप उसे Impress करने की कोशिश करेंगे। आप बहुत ही अच्छे कपडे़ पहनेंगे, Stylish बनने की कोशिश करेंगे, अपने वास्तविक रहन सहन को छोड़ acting करेंगे ताकि वो लड़की आपसे Impress हो जाए।Love में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। Love में वास्तविक चीज़े होती है न की दिखावा। आप जिससे से मन से प्यार करते हैं उसके सामने आप बिल्कुल original रहते हैं, बिलकुल वहीं जो आप सच में हैं। Love में एक दुसरे के बातो को शेयर किया जाता है और कुछ छुपाया नहीं जाता है।
Crush में लोग जल्दीबाजी करते हैं, पल भर में ही किसी पर क्रश आ जाता है और ये ज्यादा समय तक नहीं टिकता है। इसका कारण यह है कि यह किसी के अंग, रूप और रंग के वजह से एक attraction है।प्यार निर्माण होने वाला चीज़ है, यह एक feeling है जो समय के साथ और बढ़ता जाता है, अर्थात् इसमे समय लगता है।

Crush को प्यार में बदला जा सकता है। अर्थात् जब आपको किसी पर क्रश आ जाता है तो यह जरूरी नहीं है कि सामने वाली आपकी क्रश ही रह जाए। आप चाहे तो Propose करके इसे Love में बदल सकते हैं।

Crush Meaning in Hindi Related to Love in Hindi | Crush Meaning in Love in Hindi

क्रश का मतलब होता है, वो लड़का या लड़की, जिससे आप प्यार करते हो, लेकिन आपने उससे ऐसा कहा नहीं हो। अक्सर ऐसा कई बार होता है की कोई लड़का या लकी किसी दूसरे लड़की या लड़के से प्यार करते हों पर ये बात उससे कह नहीं पाते हैं तो ऐसे ही प्यार में हम जिससे प्यार करते हैं वो हमारा क्रश होता है।

जैसे – मैं अपने classmate प्रेमा से प्यार करता हूँ लेकिन उससे कभी बोला नहीं है तो प्रेमा मेरी क्रश हुई।

You are my crush meaning in Hindi का मतलब होता है तुम मेरी/मेरे क्रश हो।

I have crush on you meaning in hindi का मतलब होता है मुझे तुम पर क्रश है या तुम मेरी/मेरे क्रश हो।

FAQs on Crush Meaning in Hindi

हिंदी में “क्रश” का क्या अर्थ होता है?

Crush शब्द का इस्तेमाल ज्यादातर schools और colleges में किया जाता है। क्रश शब्द का कोई हिंदी अर्थ नहीं होता है। यह इंग्लिश में ही लोकप्रिय है।

आप प्यार से संबंधित “क्रश” को हिंदी में क्या कहते हैं?

प्यार के संदर्भ में, “क्रश” का अनुवाद “प्यार में डूबा हुआ होना” या बस “डूबना” (डूबना) के रूप में किया जा सकता है। यह एक रोमांटिक शब्द या किसी के प्रति मुग्ध होने का प्रतीक है।

सीक्रेट क्रश का हिंदी शब्द क्या है?

सीक्रेट क्रश के लिए हिंदी शब्द “गुप्त प्रेम” या “गुप्त प्रेमी” है। इसका तात्पर्य किसी के प्रति प्रेम या आकर्षण की भावना रखना है जिसे आप छिपाकर या अज्ञात रखते हैं।

Leave a Comment